गुरुवार, 26 जनवरी 2023

ज्योतिष हम सभी के लिए है

                                     

यह सच है कि ज्योतिष पर सबसे ज़्यादा ध्यान देने वाले लोगों की सबसे बड़ी संख्या वयस्क - आयु वर्ग की महिलाओ की हैं । अधिकांश महिलाएं खुद को "रक्षक" के रूप में देखती हैं, जो अपने जीवन में अन्य सभी लोगों और उनके साथ अपने संबंधों के लिए जिम्मेदार है साथ ही यह महसूस करने की महिलाओ की आमतौर से  विशेषता रहती है कि उका जीवन चाहे अच्छा है या बुरा, परंतु जीवन मे सकारात्मक परिवर्तनों को प्रभावित करने की स्थिति में उका स्थान अवश्य है । इन्हीं कारणों से ज्योतिष - साधकों में महिलाओं की संख्या सबसे अधिक रहती है ।

ज्योतिष के माध्यम से महिलाएं अपने, अपने जीवन, अपने सहयोगियों और अपने भविष्य के बारे में अधिक जान सकती है और, इस तरह के ज्ञान को प्राप्त कर अपनी व्यक्तिगत शक्तियों और कमजोरियों का आंकलन करने की बहुत लाभकारी स्थिति प्राप्त कर सकती हैं जिससे उन्हे बदले में किसी के भी जीवन को नियंत्रित करने के कई अवसर भी प्राप्त हो जाते हैं

बहुत ही कम पुरुषों को ज्योतिष में गंभीर रुचि होती है । जब वे ऐसा करते हैं, तो आमतौर पर विशिष्ट प्रश्नों या समस्याओं के लिए विशिष्ट विवरणों और उत्तरों की आवश्यकता के बजाय उनके जीवन का सामान्य अवलोकन कम होता है ।

पुरुष ज्योतिष में अपनी रुचि ऐसे विषयों पर केंद्रित करने की अधिक संभावना रखते हैं जैसे कि कोई विशेष नौकरी कैसे प्राप्त करें, व्यावसायिक निर्णय कैसे लें अथवा किसी भिन्न क्षेत्र में स्थानांतरित होने या न होने के बारे में जानकारी प्राप्त करना । इन सभी विषयों को एक ज्योतिषीय दृस्टिकोण में लाकर इससे उन उत्तरों या समाधानों को ढूंढा जा सकता है जिनकी उसे बेहतर जानकारी देने और निर्णय लेने के लिए सबसे अच्छा परिणाम मिलने की संभावना रहती है ।

किशोर और युवा वयस्क अक्सर ज्योतिष के बारे में उत्सुक होते हैं । दुर्भाग्य से, अगर उन्हें ठीक से सूचित नहीं किया जाता है, तो वे ये विश्वास करते हैं कि ज्योतिष मूल रूप से भविष्य की भविष्यवाणी करने के बारे में है और कुछ नहीं । किशोरों को ज्योतिष द्वारा यह समझकर सबसे अच्छी सहायता मिल सकती है कि ज्योतिष का दायरा साधारण भविष्यवाणियों से कहीं आगे जाता है और, इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि भविष्यवाणियां भी केवल "संभावित" होने की बात है कि व्यक्ति स्वयं या स्वयं घटनाओं के अपने स्वयं के प्रतिक्रियाओं से वास्तव में क्या होता है, समे भावी जीवन प्रभावित करने की एक बड़ी क्षमता है जो हर दिन घटित होता रहता है । संभावना को नक्शे के रूप में देखे जाने पर ज्योतिष सबसे अच्छा काम करता है, जिस पर व्यक्ति का बहुत प्रभाव होता है ।

यह किसी भी किशोर या युवा वयस्क के लिए एक अद्भुत संपत्ति हो सकती है जो जीवन के उस चरण में है जहां वह भविष्य के लिए ठोस निर्णय और योजना बनाना चाहता है । पहला भाग भविष्य की भविष्यवाणियों को देखने में है कि क्या होने की संभावना है, और सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए किसी की कार्रवाई के पाठ्यक्रम में परिवर्तनों को कैसे प्रभावित किया जाए, इस पर एक समझ हासिल करना है । यह सीखना कि कोई असहाय नहीं है, न ही किसी पूर्व निर्धारित नियति से बंधा है, सभी के लिए एक अद्भुत भावना है, लेकिन विशेष रूप से युवा लोगों के लिए !

ज्योतिष का दूसरा भाग जो युवाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, वह है अपने विशिष्ट चरित्र लक्षणों और व्यक्तित्वों को अपने आप में गहराई से समझने में सक्षम होना । यह जानना एक अच्छा अहसास हो सकता है कि कई अन्य लोग भी समान गुण साझा करते हैं और, एक युवा व्यक्ति के लिए जो अपने व्यक्तित्व के विभिन्न पहलुओं के साथ पूरी तरह से सहज नहीं है, यह महसूस करते हुए कि कम वांछनीय लक्षणों को बदलने और उन लक्षणों को मजबूत करने के लिए यह उनकी अपनी शक्ति के भीतर है, जो उन्हें सबसे ज्यादा पसंद करते हैं ।

एक किशोर या युवा वयस्क को यह जानने की स्थिति के लिए एक लंबा रास्ता तय करना होता कि वे जो सुधार करना चाहते हैं उसे कैसे सुधारे और उन लक्षणों पर अधिक भरोसा करे जो भविष्य मे उन्हें एक खुशहाल, अच्छी तरह से समायोजित जीवन के लिए सबसे अधिक क्षमता प्रदान कर सकते हैं ।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: