रविवार, 22 जनवरी 2023

बाज़ार फरवरी (सन् 2023 ई.)

मासा के आरम्भ में व्यापारिक वस्तुओं में कुछ अस्थिरता का दौर रहेगा लेकिन 3 फरवरी तक प्रायः उठा पटक के साथ तेजी प्रधान रहेगी ।

4 फरवरी शनिवार को बुध उषा. नक्षत्र में आएगा, मंगल की बुध पर दृष्टि भी है । तेल, तिलहन, गुड़, घी तेज होंगे, लेकिन अनाजों का भाव मन्दा रह सकता हैं |

6 फरवरी को सूर्य धनिष्ठा नक्षत्र में आकर व्यापारियों को अच्छी तेजी से लाभ देगा । 15 दिन में सोना, चांदी, मूंग, मसूर, गेहूं आदि अनाज, अलसी, रुई, है घी आदि में तेजी करेगा ।

7 फरवरी को मकर राशि में बुध आता है । जब मकर राशि में अकेला ये बुध प्रसार करता है तो प्रायः मन्दी के व्यापार से लाभ देता है । अनुभव के अनुसार यहां रुई, सोना, चांदी में मकरस्थ बुध तेजी करेगा । सभी अनाजों का भाव कुछ तेजी के बाद स्थिर रहेगा । इसी दिन अर्थात् 7 फरवरी को व ही शुक्र पू. भा. में आकर चांदी और रुई में तेजी और अनाजों में मन्दी करेगा ।

8 फरवरी को गुरु उ.भा के चतुर्थ चरण में आकर सोना, रुई व गेहूं आदि के अनाजों में तेजी करेगा । यह तेजी उत्तम - मध्यम रूप से 12 फरवरी तक चलेगी । चांदी में कुछ मन्दी का झटका आएगा ।

13 फरवरी को सूर्य कुम्भ राशि में आकर शनि के साथ मेल करेगा यह योग अच्छी तेजी का है | घी, तेल, सरसों, मूंगफली आदि तिलहन, नमक एवं राई में अच्छी तेजी रहे । चावल, चीनी, गुड़, शक्कर, खाण्ड में भी तेजी से लाभ मिलेगा ।

14 फरवरी को बुध श्रवण नक्षत्र में आकर बाजारों में चल रही तेजी को ही बल देगा । श्रवण का बुध गुड़, खाण्ड, अलसी आदि तिलहन, घी, चना, चावल आदि अनाजों को तेजी की तरफ ले जाएगा ।

15 फरवरी को शुक्र मीन राशि में आकर बृहस्पति के साथ मेल करेगा । 15 फर को शनि धनिष्ठा 4 में भी आ रहा है । अनाज, सरसों, तेल, तिलहन, अलसी, एरण्ड, गुड़, खाण्ड, घी, रुई में तेजी प्रधान रहे, तेजी से पहले कुछ मन्दी भी आ सकती है, लेकिन तेजी प्रधान रहेगी । चांदी में जोरदार मन्दी संभव है, सोना तेज रहे ।

18 फरवरी को शुक्र उ.भा नक्षत्र में आकर चाँदी, चावल, नमक, खाण्ड, रुई, कपास, घी में मन्दी का झटका ला सकता है ।

19 फरवरी को सूर्य शतभिषा नक्षत्र में आ जाता है । सूर्य-शनि एकत्र हैं । अत: 14 दिन में सोना, चांदी, रुई, सूत, सण, कपड़ा, तिल, तेल, एरण्ड, सरसों, हींग, दाख, छुहारा, सोंठ, हल्दी, गेहूं एवं गुड़ में तेजी का प्रभाव रहेगा । यह तेजी लगभग 22 फरवरी तक (गोचर ग्रहस्थिति के अनुसार) चल सकती है ।

20 फरवरी को राहु अश्विनी 4 में आएगा । गुड़, लाख, कांसी, रुई, चांदी, को कपास, तिलहन, कालीमिर्च, घी एवं मूंगफली आदि में तेजी ही रहेगी ।

21 फरवरी को रुई, गुड़, कपास एवं पशमीना तेज रहेंगे । सोने में घटाबढ़ी के बाद तेजी रहे ।

23 फरवरी को बुध धनिष्ठा में एवं मंगल मृगशिरा नक्षत्र में दाखिल होंगे । बुध का योग सूर्य-शनि के साथ होने से  चावल, स्वांक, तिल, चांदी, दालवाना,गुड़, सोना आदि तेज रहे । रुई एवं अन्य व्यापारिक वस्तुओं में घटाबढ़ी रहे ।

24 फरवरी को गुरु रेवती नक्षत्र में आकर रुई, चांदी, तेल, तिलहन और घी में जोरदार तेजी-मन्दी के झटके लाएगा । मन्दी प्रधान रहेगी ।

27 फरवरी को बुध कुम्भ राशि में आकर शनि एवं सूर्य के साथ मेल करेगा । अनुभव के अनुसार जब भी बालग्रह बुध का क्रूर ग्रहों के साथ मेल होता है, तो बाजारों में जोरदार तेजी आती है, तेजी से व्यापारी लाभान्वित होते हैं । इन दिनों मासान्त तक अलसी, रुई, चांदी में कुछ मन्दी आकर अच्छी तेजी बनेगी । घी, तेल, तिलहन, गुड़, खाण्ड, चावल, दालें, चना आदि अनाज एवं सोना, चांदी तेज रहेंगे ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: