बुधवार, 14 जून 2023

फूल और हमारा सौन्दर्य


फूल केवल सुंदरता ही नहीं,विटामिन और खनिजों से भरपूर, एंटी ऑक्सिडेंट और एंटी - इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर, हमारे जीवन मे कई तरह के सौंदर्य लाभ भी प्रदान करते हैं । इनमें प्राकृतिक नमी – रोकने वाला गुण होते हैं जो हमारी त्वचा को हाइड्रेटेड और मुलायम बनाए रखने में मदद करते हैं । कुछ फूल हमारी त्वचा की रंगत को सही रखने में भी हमारी मदद करने के साथ अवांछित छिद्रों को कम करने मे भी मदद करते हैं ।

सौंदर्य व्यवस्था में ताजा, सुगंधित फूलो को शामिल करने के कुछ आसान तरीके यहां बताए जा रहे हैं :

चेहरे पर फूलो भरी भाप

एक कटोरी गर्म पानी में गुलाब, लैवेंडर या कैमोमाइल जैसे फूलों की पंखुड़ियां डालकर फेशियल स्टीम तैयार करें । भाप को रोकने के लिए कटोरे के ऊपर झुकें और अपने सिर को एक तौलिये से ढक लें । अपनी आंखें बंद करें और गहराई से श्वास लें, पुष्प-संचारित भाप को अपने छिद्रों को खोलने दें और शांति से अपना  चेहरा बदलता महसूस करें । भाप आपकी त्वचा को साफ और हाइड्रेट करने में मदद करती है, जबकि फूलों की सुगंध आपको सुकून व ताजगी प्रदान करती है ।

फूलो से बना टोनर

ताजे पानी में गुलाब, कैलेंडुला, या चमेली आदि की ताजी पंखुड़ियों को डुबो कर अपना पुष्प-युक्त टोनर बनाएं । मिश्रण को कुछ घंटों या रात भर के लिए लगा रहने दें । फिर पंखुड़ियों को छान लें और तरल को एक स्प्रे बोतल में डालें । इसे रिफ्रेशिंग फेशियल टोनर की तरह इस्तेमाल करें । यह DIY ऑर्गेनिक टोनर आपकी त्वचा के पीएच को संतुलित करने में मदद कता है,चेहरे की जलन को शांत करता है,अस्थायी रूप से छिद्रों को कम करता है |

पुष्प स्नान

नहाने के पानी में फूलों की पंखुड़ियां डालकर अपने नियमित स्नान करना आपको शानदार स्पा जैसा अनुभव दे सकता हैं । गुलाब, लैवेंडर या कैमोमाइल जैसे सुगंधित फूल चुनें और बाथटब में पंखुड़ियों को बिखेर दें । गर्म पानी प्राकृतिक तेलों और फूलों से सुगंध को मुक्त करने में मदद करेगा, जिससे आराम से स्नान होगा जो त्वचा को नरमी और पोषण देगा ।

सुगंधित बाल

हिबिस्कस या लैवेंडर जैसे फूलों को गर्म पानी में डुबोकर बालों को धोएं । शैंपू करने के बाद, फूलों से भरे पानी को छान लें और इसे अपने बालों के लिए अंत में उपयोग करें । यह पानी आपके बालों को कंडीशन कर सकता है, उनमें चमक लाकर फूलों की महक छोड़ सकता है ।

पेटल एक्सफोलिएशन

फूलों की पंखुड़ियों को शरीर के लिए सौम्य एक्सफोलिएटर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है । कुछ सूखे गुलाब की पंखुड़ियों या लैवेंडर की कलियों को पीस लें । उन्हें चीनी या जई जैसे प्राकृतिक एक्सफ़ोलीएटिंग एजेंटों की थोड़ी मात्रा के साथ मिलाएं । एक पेस्ट बनाने के लिए अपने पसंदीदा तेल की कुछ बूँदें मिलाये । इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे मालिश करें कुछ समय बाद गर्म पानी के साथ धोएं । यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और रंग को चिकना बनाने में मदद करेगा ।

चेहरे का नकाब बनाम फेस पैक 

एक त्वरित, पौष्टिक और सुगंधित मुखौटा बनाने के लिए शहद, दही, या मिट्टी जैसी सामग्री के साथ गुलाब या कैलेंडुला के ताजे फूलों की पंखुड़ियों को ब्लेंड या मैश कर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे 15 मिनट तक लगा रहने देंकर धो ले । यह आपकी त्वचा को शांत करने और हाइड्रेट करने में मदद करेगा ।

कोई टिप्पणी नहीं: