सोमवार, 18 सितंबर 2023

शीघ्र विवाह के उपाय


हमारे भारत के ज्योतिष शास्त्र में मनुष्य की हर एक समस्या का समाधान निहित है ! प्रस्तुत लेख मे यहाँ हम जातकों के शीघ्र शादी-विवाह के लिए कुछ उपाय प्रेषित कर रहे हैं | हमें आशा हैं हमारे पाठक इनसे लाभान्वित होंगे | 

1- शीघ्र विवाह के उपाय के लिए जातकों को अपने शरीर पर पीले वस्त्र धारण करना चाहिए !

2- प्रतिदिन दुर्गा सप्तशती से अर्गलास्तोत्रम् का पाठ करने से अविवाहित जातकों का शीघ्र विवाह होता है !

3- वास्तु यंत्र की पूजा करना भी लाभप्रद रहता है !

4- यदि कोई वर किसी कन्या को शादी के लिए देखने जा रहा है तब उनको गुड़ खाकर घर से निकलना चाहिए! इससे शीघ्र विवाह के योग बनते हैं !

5- शीघ्र शादी के उपाय के तौर पर गणेश जी की आराधना करनी चाहिए और उन्हें लड्डुओं का भोग भी लगाएँ! ऐसा करने से अविवाहित पुरुषों की शादी में आ रही बाधाएँ दूर होती हैं, जबकि कन्याओं को गणपति महाराज को मालपुए का भोग लगाना चाहिए !

6- शीघ्र विवाह के लिए पूजा स्थल पर नवग्रह यंत्र स्थापित कर पूजा करना चाहिए !

7- प्रत्येक गुरुवार को पानी में एक चुटकी हल्दी डालकर स्नान करें, इससे विवाह शीघ्र होने के योग बनते हैं !

8- भोजन में केसर का सेवन करना चाहिए, ऐसा करने से शीघ्र शादी होने की संभावनाएँ बनती हैं !

9- अपने से बड़े लोगों का हमेशा सम्मान करें, ऐसा करने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है !

10- ओपल रत्न धारण करने पर भी लाभ मिल सकता है !

11-गुरुवार को केले के वृ्क्ष के सामने शुद्ध देशी घी का दीपक जलाएँ और गुरु (बृहस्पति) के 108 नामों का उच्चारण करें, ऐसा करने से जातकों का विवाह शीघ्र होता है !

12- जल में बड़ी इलायची डालकर उसे उबालें,फिर इस जल को स्नान के पानी में मिलाएँ ! इसके बाद इस पानी से स्नान करें ! इस उपाय से शुक्र के दोषों का निवारण होता है !

13- गौरी शंकर रुद्राक्ष धारण करें !

14- गुरुवार के दिन आटे के दो पेडों पर थोडी-सी हल्दी लगाकर, थोड़ा गुड़ और चने की दाल गाय को खिलाएं ! इससे विवाह का योग शीघ्र बनता है !

15- विवाह योग्य कन्या गुरुवार के दिन तकिए के नीचे हल्दी की गांठ को पीले वस्त्र में लपेट कर रखें! ऐसा करने से शीघ्र हाथ पीले होने के शुभ योग बनते हैं !

16- विवाह योग्य लड़कों को विभिन्न रंगों से स्त्रियों का चित्र एवं कन्याओं को लाल रंग से पुरुषों की तस्वीर सफ़ेद कागज़ पर प्रतिदिन तीन महीने तक बनानी चाहिए !

17- यदि लड़के के विवाह में देरी हो रही हो तो मिट्टी के कुल्हड़ में मशरूम भर कर किसी भी मंदिर में दान करें ! इससे लड़के का विवाह शीघ्र हो जायेगा !

18- शुक्रवार के दिन सूर्यास्त से पूर्व विवाह शीघ्र होने की ईश्वर से प्रार्थना करें और फिर रसोई घर में बैठकर भोजन ग्रहण करें !

19- विवाह के योग्य जातक अपने पलंग (बेड) के नीचे लोहे की वस्तुएँ एवं कबाड़ आदि कुछ भी न रखें !

20- पूर्णिमा के दिन वट वृक्ष की 108 बार परिक्रमा करने से अविवाहित जातकों की विवाह की इच्छा पूरी होती है ! यह शीघ्र विवाह का अच्छा उपाय माना जाता है !

21- यदि अविवाहित कन्या किसी अन्य कन्या की शादी में जाए और वहाँ दुल्हन के हाथों से अपने हाथ में मेहंदी लगवा ले तब इससे उसकी शीघ्र शादी की संभावनाएँ बनती हैं !

22- शिव-पार्वती जी का पूजन करने से विवाह की मनोकामना पूरी हो जाती है ! इसलिए अविवाहित जातकों को शिवलिंग का कच्चे गाय के दूध से अभिषेक करना चाहिए एवं बेल पत्र, अक्षत, कुमकुम आदि से विधिवत पूजा करनी चाहिए !

23- सोमवार के दिन चने की दाल एवं कच्चे दूध का दान करें और यह प्रयोग तब तक करते रहना चाहिए जब तक कि जातक का विवाह न हो जाए !

24- मांगलिक लोगों के लिए शादी के उपाय :

प्रत्येक मंगलवार को मंगल-चण्डिका स्त्रोत्र का पाठ करें !

शनिवार को सुन्दर काण्ड का पाठ करें !

मांगलिक लड़के मंगलवार को हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाएँ !

मांगलिक लड़के/लड़की अपने कमरे के दरवाजे को लाल/गुलाबी रंग से रंगें !

25- शीघ्र विवाह हेतु मंत्र -

"पत्नीं मनोरमां देहि मनोवृत्तानुसारिणिम् !

तारिणीं दुर्गसंसारसागरस्य कुलोद्भवाम !!"

यह मंत्र दुर्गा सप्तशती से उद्घृत है !

26- शादी की कामना करने वाले पुरुष जातकों को स्नान आदि के बाद 11 बार ॐ गं गणपतै नमः” मंत्र का जाप करना चाहिए ! इससे विवाह मे आ रही रुकावट स्वत: हट जाती हैं |

ॐ सृष्टिकर्ता मम विवाह कुरु कुरु स्वाहा”!

इस मंत्र को जपने से पहले बुधवार के दिन पीतल से बनी गणेश जी की प्रतिमा को पंचामृत से स्नान करवाकर पंचोपचार विधि से पूजन करें ! उसके बाद 21 बार इस मंत्र का जाप करें और जाप के बाद पंचामृत को पीपल के पेड़ में चढ़ाएँ ! यह शीघ्र शादी होने का महत्वपूर्झ उपाय है !

27- मंगलवार के दिन लक्ष्मी - नारायण की प्रतिमा को घर में स्थापित करें उसके बाद पंचोपचार विधि से पूजन के उपरांत इस मंत्र का 21 बार जाप करें !

28- “ॐ श्रीं वर प्रदाय श्री नामः”!

सोमवार को शिव मंदिर में पाँच नारियल चढ़ाएँ और इस मंत्र की 5 बार माला फेरें ! यह मंत्र विशेष रूप से कन्याओं के लिए है !

29- “क्लीं कृष्णाय गोविंदाय गोपीजनवल्लभाय स्वाहा”!

उक्त मंत्र का 108 बार जाप करने से अविवाहित कन्या अथवा वर का शीघ्र विवाह संपन्न हो जाता है ! इस मंत्र का जाप करने से भगवान श्रीकृष्ण का आशीर्वाद प्राप्त होता है !

30- “ॐ ग्रां ग्रीं ग्रों स: गुरूवे नम:”!

प्रत्येक गुरुवार के दिन इस मंत्र को उच्चारित करते हुए पाँच माला फेरें (108x5 बार जाप करें ) ! इससे अविवाहित जातकों का विवाह शीघ्र होता है !

31- शीघ्र विवाह हेतु व्रत -

वैदिक ज्योतिष और हिंदू धर्म में शीघ्र विवाह के कई उपाय बताये गये हैं ! विवाह योग्य जातक व्रत रखकर और ईश्वर भक्ति करके भी अपनी शादी की मनोकामना को पूर्ण कर सकते हैं ! वैदिक ज्योतिष में विवाह के लिए निम्न व्रत बताए गए हैं :

बृहस्पतिवार व्रत: शीघ्र विवाह के उपाय के तौर पर बृहस्पतिवार (गुरुवार) के दिन व्रत रखने से बृहस्पति देव प्रसन्न होते हैं ! विशेषकर स्त्रियों के लिए यह व्रत शुभ फलदायी माना गया है ! इस व्रत को धारण करने से मन की सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं ! इस व्रत को विवाह योग्य वर अथवा कन्या अपने शीघ्र विवाह के लिए रखते हैं !

सोलह सोमवार व्रत:सोमवार का व्रत भगवान शिव को समर्पित है और यह जल्दी शादी होने का अचूक उपाय माना जाता है ! ऐसा कहा जाता है कि सोलह सोमवार का व्रत पूरे विधि विधान के साथ करने से सारी मनोकामनाएँ पूरी होती हैं ! अतः विवाह योग्य जातक इस व्रत का पालन कर अपनी विवाह की इच्छा पूर्ण कर सकते हैं !

वैभव लक्ष्मी व्रत:शीघ्र विवाह के उपाय के तहत वैभव लक्ष्मी व्रत सोमवार को रखा जाता है ! इस व्रत को स्त्री-पुरुष दोनों ही कर सकते हैं ! इससे घर में माँ लक्ष्मी जी का वास होता है और जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है ! अविवाहित कन्या अथवा वर इस व्रत का पालन कर माँ लक्ष्मी से अपने लिए जीवनसाथी का वरदान मांग सकते हैं !

 

कोई टिप्पणी नहीं: