बुधवार, 8 मार्च 2023

कौन सा जानवर पाले आप



हिंदू पुराणों के अनुसार पशु, पक्षी और जीव-जन्तु हमारे भाग्य, समृद्धि, धन और मनोकामना पूर्ति में सहायक सिद्ध होते हैं । ज्योतिष शास्त्र, वास्तु शास्त्र और हमारी संस्कृति भी इस विचारधारा का समर्थन करती हैं । ऐसा माना जाता है कि जिस स्थान पर पशु, पक्षी और जीव-जन्तु होते हैं उस स्थान पर सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है । आज के युग मे हर व्यक्ति को घर में पालतू पशु अथवा पक्षी रखने का शौक होता है, जिनकी देखभाल घर के सदस्य की तरह ही की जाती है । किसी व्यक्ति के लिए कौन सा पालतू जानवर रखना चाहिए, यह उसकी जन्मराशि से जाना जा सकता है ।

जन्म राशि के अनुसार कौन सा पालतू पशु, पक्षी और जीव-जन्तु रखना शुभ रहेगा, इसकी जानकारी आज हम आपको इस आलेख के द्वारा देने जा रहे हैं |

मेष राशि

आप स्वभाव से ऊर्जायुक्त और जोश से भरे रहते हैं । अपने लिए पालतू पशु के तौर पर आप लैब्राडोर कुत्ते को पाल सकते हैं । आपकी तरह ये भी स्वतंत्रता को पसंद करने वाले होते हैं । इनमें ऊर्जा भरपूर होती है,मध्यम आकार का कुत्ता लें जिसे आप आसानी से संभाल सकें और वह आपके नियंत्रण में भी रहे । आपकी ही तरह ये एक्टिव रहते हैं अतः अपनी उछल-कूद से आपका मन बहलाते रहेंगे । इसके रुप में आपको एक अच्छा मित्र भी प्राप्त होगा ।

वृषभ राशि

आप अपनी कही हुई और सोची हुई बातों के पक्के होते हैं । एक बार अगर आपने किसी चीज के लिए मन बना लिया तो फिर आप उसे जल्द बदलते नहीं हैं । आपके लिए एक सबसे अच्छा पालतू जानवर, सच्चा और निरंतर साथी साबित होगा तो वह कछुआ है । यदि आप कछुए से प्यार करते हैं तो आपको एक कछुए का बच्चा पालना चाहिए,धीमी लेकिन स्थिर, चिंतनशील मानसिकता पूरी तरह से एक पालतू कछुए द्वारा प्रतिबिंबित होती है ।



मिथुन राशि

आपको बात करना बहुत पसंद होता है और आप कम समय में ज्यादा से ज्यादा जानकारी इकट्ठा करने में माहिर हैं । आपके स्वभाव से मिलता जुलता पक्षी तोता होता है । यह आपके लिए सबसे उपयुक्त पालतू पंछी साबित होगा,तोता आपकी ही तरह बहुत बुद्धिमान होता है । आप स्वभाव से बहुत ही सामाजिक व्यक्ति हैं, हमेशा दूसरों को अपनी बात कहने के उत्सुक रहते हैं । आपकी तरह ही तोता भी बहुत जल्द सीखता है और लगातार कुछ न कुछ बोलता रहता है ।

कर्क राशि

आप बहुत अधिक संवेदनशील स्वभाव के होते हैं । आपके लिए खरगोश पालना काफी लाभकारी रहेगा । खरगोश सबसे ज्यादा संवेदनशील जानवरों में से एक है । यह बहुत ही प्यारा होता हैं और एक बार जुड़ जाने के बाद भावनात्मक रुप से जुड़ जाता है । आप जिन्हें बहुत पसंद करते हैं, उनके प्रति बहुत वफादार रहते हैं । निश्चित रूप से खरगोश आपके लिए एक स्नेही पालतू रहेगा,बहुत नाजुक होने के कारण इसे विशेष देखभाल की जरूरत होती है । निश्चित रूप से आप इसकी बेहतरीन देखभाल करेंगे और इसे अपने से दूर नहीं होने देंगे ।

सिंह राशि

आप काफी भव्य व्यक्तित्व वाले होते हैं । आपके लिए घोड़ा सबसे अच्छा दोस्त साबित होगा, साथ ही माना जाता है कि एक ही जैविक परिवार की होने के कारण बिल्ली भी आपके लिए एक अच्छी दोस्त साबित हो सकती है । आप रौबदार, ऊर्जा से भरपूर और बोल्ड स्वभाव के होते हैं । आप अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए एक पालतू पशु की जरुरत महसूस भी करते हैं । घोड़े को बहुत समय, फोकस और रख-रखाव की आवश्यकता होती है । यह शक्ति और सामर्थ्य का प्रतीक है । यही वजह है कि यह सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करता है ।

कन्या राशि

आपका स्वयं का स्वभाव बहुत व्यावहारिक होता है । आप अपने व्यावहारिक विषयों को अधिक तवज्जो दें इसलिए आपको ऐसे पालतू साथी की आवश्यकता है जो आपके घर की व्यवस्था को खराब न करे तथा आपका अधिक समय भी न ले । आपका उन्मुक्त मन एक मछली की तरह है,यह कम रखरखाव वाला पालतू जन्तु है । यह एक ऐसा जन्तु है जो घर को गंदा भी नहीं करता है । एक सुंदर से एक्वेरियम मे आप सुंदर - सुंदर आसानी से मछलियां पाल सकते हैं ।

तुला राशि

आपका स्वभाव संतुलित और सबके साथ मिल-जुलकर रहने वाला है । यही कारण है कि बत्तख आपके लिए प्यारा पालतू पक्षी आपके स्वभाव के अनुरूप साबित होगा । यह आपको अधिक तनाव नहीं देगा,च्छी बात यह है कि आपको इसे निरंतर प्रशिक्षण भी नहीं देना होगा । आप सभी चीजों में संतुलन की तलाश करती हैं और यह बतख स्वाभाविक रूप से स्नेही व मिलनसार पक्षी होता है । इसके कोमल और उज्ज्वल पंख जीवन मे आपको सकारात्मक रखेंगे और ऊर्जा भी प्रदान करेंगे

वृश्चिक राशि

आप भावुक, थोड़ी जटिल और अपनी बातों को गुप्त रखने का स्वभाव रखते हैं । आपके स्वभाव से मेल खाता पालतू जानवर बिल्ली है जो कुछ अजीब और रहस्यमयी प्राणियों में से एक है । सुंदरता और रहस्य दोनों का यह अद्भुत मिश्रण है हालांकि यह बहुत भावनात्मक पशु है और कुछ समय इसके साथ बिताने के साथ ही आप दोनों में लगाव हो जाएगा । यह आपकी तरह अविश्वसनीय रूप से भावुक होती है जो बहुत सहायक मित्र साबित होगी । आप इस पर पर्याप्त भरोसा भी कर सकते हैं ।

धनु राशि

आप सदाबहार तथा खुश रहने वाले होते हैं जो हमेशा आशावादी रहते हैं । अपनी और दूसरों की आजादी से प्यार करते हैं । इसलिए आप एक ऐसा पालतू जानवर चाहते हैं जो आपके कार्यों को बाधित न करे तथा आपकी जीवनशैली के अनुकूल भी हो । ऐसे मे कछुआ आपका एक अच्छा पालतू मित्र बन सकता है । यह कम रख-रखाव मांगता है जो पानी और भूमि दोनों स्थान पर रह सकता है और इसे रखने के लिए अधिक समय, खर्च और जगह की भी आवश्यकता नहीं होती है । इसे आप अपने घर के लॉन या किसी खुली जगह में भी रख सकते हैं ।

मकर राशि

आप नहीं चाहेंगे कि आपका पालतू पशु ऐसा हो कि जिसे बहुत अधिक समय और देखभाल की आवश्यकता हो । कोई ऐसा पशु, पक्षी या जन्तु चाहिए जो आपकी जीवनशैली के अनुसार फिट बैठता हो । अपनी सुंदरता, स्वतंत्रता और अच्छी प्रतिष्ठा वाला हंस आपका सबसे अच्छा प्यारा दोस्त हो सकता है । उसके लिए आपको एक शेडिंग और रहने की व्यवस्था अच्छी तरह से करनी होगी । हंस अकेला पक्षी है जो न्याय का प्रतीक माना जाता है,सही और गलत दोनों का चयन करना आपकी तरह यह बहुत अच्छी तरह से जानता है ।

कुम्भ राशि

एक पालतू पक्षी या पक्षियों की एक जोड़ी आपको प्रसन्नता और सुकून देगी । अपने लिए पालतू मित्र का चयन करने के लिए आप तोते के जोड़े को अपना सकते हैं । आप रचनात्मक और बुद्धिमान व्यक्तित्व के स्वामी हैं और आपके लिए तोते की जीवनशैली काफी हद तक अनुकूल साबित होगी । यह अकेला और समूह दोनों में रह सकता है । इसमें अविश्वसनीय कल्पना और पोषण का गुण होता है । तोता नर्तक,मनोरंजक,बातूनी और मिलनसार होता है । बहुत जल्द ही नए वातावरण में घुल-मिल जाता है । तोते की जीवनशैली और व्यवहार को आप अपने अनुरूप ढाल सकती हैं |

मीन राशि

आपको पशु, पक्षियों, जीव-जन्तुओं से बेहद लगाव होता है शायद ही ऐसा कोई जानवर हो जो पालतू हो और आप उसे अपने घर मे ना लाना चाहते हों । आप अपने आस-पास के लोगों, पालतू मित्रों के साथ भावनात्मक रूप से जुड़े  रहते हैं । किसी भी जानवर को कष्ट होने पर आप स्वयं उस दर्द का अहसास करते हैं । आपकी राशि का चिह्न मछली है, जो बहुत संवेदनशील स्वभाव की होती है । पालतू जन्तु के रुप में आप मछली को पालने का निर्णय ले सकते हैं । मछली को तैरते हुए देखना, उसके साथ समय बिताना आपको आंतरिक प्रसन्नता देगा ।

कोई टिप्पणी नहीं: