शुक्रवार, 24 फ़रवरी 2023

आप और आपकी बिंदिया


साज-शृंगार स्त्री जीवन का अभिन्न अंग है । एक खूबसूरत स्त्री का चेहरा सभी को लुभाता है और इसमें माथे के  केंद्र में लगी बिंदी इसमें चार चांद लगा देती है । सभी शादीशुदा स्त्रियां प्रायः बिंदी लगाती हैं, ऑफिस वेस्टर्न कपड़े पहनने वाली स्त्रियां भी इण्डियन वियर के साथ बिंदी का प्रयोग जरूर करती हैं । भारतीय संस्कृति मे इसका प्रयोग सदियों से चला आ रहा है और इसे बहुत शुभ भी माना गया है । आज बाजारों में विभिन्न आकारों और डिजाइनों में बिंदियां उपलब्ध हैं । सभी महिलाएं अलग-अलग प्रकार की बिंदियां लगाना पसंद करती हैं । कोई लंबी पतली लगाती हैं तो कोई छोटी लाल बिंदी ही लगाती हैं । कोई मैचिंग रंग बिरंगी बिंदी लगाती है कोई बड़ी गोल बिंदी लगाती हैं ।

आइए जानते हैं कि किस लग्न की स्त्री को किस तरह की बिंदी लगाना पसंद हैं |

मेष - मेष राशि / लग्न की महिलाओं को सौंदर्य और कला काफी लुभाती है इसलिए युवावस्था में ये तरह-तरह की डिजाइन वाली बिंदियां लगाना पसंद करती हैं । इनकी बिंदी की खास बात यह है कि यह उनके परिधान से मैचिंग होती है । फिर धीरे-धीरे उम्र के साथ यह अपने स्टाईल सेट कर लेती हैं और उसी तरह की बिंदी लगाती हैं ।

वृष - वृषभ लग्न की स्त्री होने के कारण आप स्वभाव से सरल होती हैं । आप ज्यादा फैशनपरस्त नहीं होती हैं । आपको बहुत छोटी व साधारण रंग-बिरंगी बिंदियाँ लगाना पसंद होता है जो कि ज्यादा पारंपरिक न हो । आप परिधान से मेल खाती हुई रंग बिरंगी छोटी बिंदियां लगाना पसंद करती हैं ।

मिथुन - मिथुन लग्न होने के कारण आप शर्मीली और मेहनती स्त्री हैं । मिथुन लग्न की महिलाएं भिन्न-भिन्न तरह की बिंदियां लगाती हैं, यानि लिक्विड बिंदी से तरह-तरह की आकृतियां बनाना, दो-तीन रंग की बिंदियों को एक के ऊपर एक लगाकर डिजाइन बनाना इन्हीं की पहचान है । एक छोटी एक बड़ी, एक लंबी. एक गोल, इस तरह की बिंदियों में ज्यादा नज़र आती हैं |

कर्क - कर्क लग्न की महिला होने के कारण आप एक भावुक और अदभुत काल्पनिक क्षमता से युक्त हैं । आपका चेहरा लंबा और गोरा होता है इसलिए आप लाल बिंदी, जो कुछ मध्यम से बड़ी आकृति की हो उसे लगाना पसंद करती हैं । अधिकतर लाल या मेरून रंग में सजी अंडाकार या गोल बिंदी ही आपको पसंद आती हैं आपकी बिंदियां अधिकतर एक बॉर्डर लिए रहती हैं जो आपकी एक दायरे में सीमित रहने वाली सोच दर्शाता है ।

सिंह - सिंह लग्न की महिलाएं एक मध्यम आकार की बिंदी लगाना पसंद करती हैं और इनको छोटी लाल बिंदी भी खूब लुभाती है । आकर्षक और अंडाकार चेहरा होने के कारण इन्हें ऐसा स्टाईल सूट भी बहुत करता है । विशेष अवसरों पर आप लाल मेरून रंग की गोल्डेन बॉर्डर वाली बिंदी लगाना पसंद करती हैं ।

कन्या - आपका स्वभाव भावुक होता है और आत्म विश्वास में कुछ कमी सी रहती है जिसे आप दूसरों से झलकाना नहीं चाहतीं । कन्या लग्न की स्त्री का माथा अधिकतर बड़ा होता है इसी कारण आप बड़ी-बड़ी गोल बिंदियां लगाना पसंद करती है । काफी बड़ी आकृति की बिंदी लगाना आपको औरों से अलग दिखाता है आप रंग-बिरंगी गोल और अंडाकार बिंदियां लगाना पसंद करती हैं |

तुला  - आप एक पॉजिटिव सोच की स्त्री हैं जो जिंदगी में प्रायः सभी कार्यों को अपनी सोच समझ के अनुसार नाप-तौल कर ही करती हैं । सुलझा व्यक्तित्व और मिलनसार स्वभाव होने के कारण आप प्रायः छोटी काली बिंदी ही लगाना पसंद हैं । आपको बेहद स्टाईलिश परिधान पहनना पसंद है इसलिए काला रंग सभी के साथ खूब खिलता भी है ।

वृश्चिक - आप खुले विचारों वाली रिसर्च दिमाग की स्त्री हैं इसी कारण आप नये-नये तरह की बहुरंगी गोल बिंदियां लगाना पसंद करती हैं । इनका साइज मध्यम होता है । आपको नयी चीजें बेहद पसंद होती हैं । आपका लग्न स्वामी मंगल होने के कारण आपको ब्राइट रंग की बिंदियां ही पसंद आती हैं ।

धनु - आप एक बुद्धिमान और फिलोसॉफिकल विचार की स्त्री हैं । आपको मध्यम आकार की छोटी बिंदियां ही पसंद हैं । आप अपने स्टाईल में ज्यादा बदलाव लाना भी पसंद नहीं करतीं और ये छोटी लाल एवं सुनहरी बिंदी आपके आध्यात्मिक व्यक्तित्व को खूब शोभा देती हैं ।

मकर - आप व्यावसायिक प्रवृत्ति की स्त्री हैं जिन्हें सजने संवरने का शौक कुछ कम होता है जिसके कारण आपको सिम्पल और साफ चेहरा पसंद होता है । वैसे तो आप बिंदियां लगाना ही कम पसंद करती हैं और अगर लगाती भी हैं तो सबसे छोटे आकार की ।

कुंभ - आप मिलनसार स्वभाव की स्त्री हैं और जिंदगी में प्रायः सभी चीजों को प्लान करके आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं । काला, नीला रंग आपको खासा पसंद है,आप लंबे आकार की मल्टी कलर्ड, सिंपल दिखने वाली बिंदी पसंद करती हैं । लाल रंग आपको कुछ कम पसंद होता है ।

मीन - मीन लग्न की स्त्री का स्वभाव चंचल और परिवर्तनशील होता है जिसके कारण आपको तरह-तरह की आकारों की छोटी-बड़ी बिंदियां लगाना पसंद होता है । बदलते फैशन और नये-नये स्टाईल आपको किसी एक स्टाईल तक सीमित नहीं रहने देता और आप हर बार एक नया लुक धारण करती हैं और यही एक मीन लग्न की महिला की पहचान है ।

कोई टिप्पणी नहीं: