शुक्रवार, 10 फ़रवरी 2023

लग्न और आपका व्यक्तित्व

मेष लग्न --- जातक उत्साही,क्रोधी,स्वतंत्र विचार वाले तीब्र गति से कार्य करने के इच्छुक ऐसे जातक लालिमा लिए हुए रक्तिम वर्ण वाले, लम्बी मुखाकृति एवं दांतों की पंक्तिया सुंदर, गोल नेत्र, मस्तक पर निशान या मस्सा भी हो सकता है ।

वृष लग्न --- महत्वाकांक्षी,अभिमानी,खाने-पीने के शौकीन, जातक सुंदर,यश कमाने वाला, चुम्बकीय व्यक्तित्व के धनी, आमोद-प्रमोद करने वाले शौकीन तथा अधिकार प्रिय होते हैं । मुखाकृति आकर्षक, मोटे होंठ,गठीला शरीर,बड़ी आँखें,बड़ा ललाट, मोटी गर्दन, अपनी जिद्द पर अड़े रहने वाले ।

मिथुन लग्न --- जातक कुशाग्र बुद्धि, खोजी प्रवृति,उत्तम वक्ता, हर पल अपना मत बदल देने वाला, अपने मापदंडो के अनुसार बाहरी रुकावट आने पर क्रोधित होने वाला मिथुन लग्न का जातक किसी विषय का वर्णन विशद रूप से तथा प्रभावशाली तरीके से करने में माहिर.कठिन विषय की व्याख्या भी बहुत सरल तरीके से करने वाला,दूरदर्शी ।  ठोड़ी में अक्सर गड्ढा होता है ।

कर्क लग्न --- जातक अत्यधिक संवेदनशील, मिलनसार, अपने से जुडे व्यक्तियों के लिए सदैव समर्पित होते हैं, लेकिन इस लग्न के जातक अपने ह्रदय के आवेश के वश में चलते है । जातक मनोरंजन प्रेमी अपने परिवार और बच्चो को बहुत चाहते है । इनकी भावना मजबूत होती है ज़्यादातर मध्यम कद काठी के होते हैं ।

सिंह लग्न --- जातक स्पष्टवादी, आत्मसम्मानी, मर्यादापालक,तथा किसी भी एक सिद्धांत पर अटल रहते हैं । नेतृत्व का गुण इन्हें विरासत में मिला होता है तथा आत्मप्रभाव से ऐसे लोग सभा,गोष्ठी इत्यादि में अपनी पृथक ही छाप छोड़ते हैं । लोगो पर इनके गुणों का प्रभाव विशेष रूप से पड़ता है । ऐसा जातक अपनी आज्ञा तथा रूचि के अनुसार अन्य मनुष्यों को चलाने में कुशल होता है । सिंह लग्न के जातक चौड़े कंधो से युक्त,मजबूत हड्डियों वाले तथा चौकोर मुखाकृति एवं तेजस्वी आभामंडल वाले होते हैं ।

कन्या लग्न --- जातक कुशल वक्ता,विलासी, धैर्यवान तथा स्नेही स्वभाव के होते हैं । ये लोग किस व्यक्ति से कैसे काम लेना है इस बात को अच्छी तरह जानते हैं । अपने लाभ - हानि के संपर्क में पूर्ण सावधान रहते हुए अपने भावो को गुप्त रखते हुए, किसी दुसरे के सामने प्रकट न करने की सामर्थ्य एवं कौशल इन लोगो की विशेषता होती है । जातक मेधावी तथा किसी भी तथ्य की गहराई तक जाने वाले सुंदर गोल मुखाकृति, स्थूल गाल तथा आकर्षक नेत्रों वाले होते हैं ।

तुला लग्न --- जातक न्याय-प्रिय व्यावसायिक द्रष्टी-कोण वाले,उदार-मना ,देश काल परिस्थिति के अनुसार आचरण करने वाले तथा सम्मानित होते है । ये लोग यथार्थ के अपेक्षा आदर्श की ओर उन्मुख होते है । भौतिक पदार्थो से इन लोगो का लगाव होता है । इस लग्न के व्यक्ति अपने विचारों ,सिद्धांतो में कट्टर होते हैं । तुला लग्न के जातक आसानी से अनुगामी नहीं बनते । इनके लिए सच्चाई और इमानदारी का बहुत बड़ा स्थान होता है । जातक बड़े मुख वाले,सुंदर ऑंखें,बालों में विशेष आकर्षण होता है।

वृश्चिक लग्न --- जातक स्पष्टवक्ता,थोड़े ही शब्दों में काफी कुछ कहने के धनी,अपने विरोधी से डटकर मुकाबला करने वाले होते हैं । इस लग्न के जातक विचारों से गहरे,स्थिर,हठी प्रवृति के होते हैं । अपने जीवन में जो भी निर्णय लेते हैं,उस पर अडिग रहते हैं । चौड़ा चेहरा बड़ी-बड़ी आँखें,बाहर की ओर निकले होंठ इनको अलग ही व्यक्तिव प्रदा करते हैं

धनु लग्न --- जातक बुद्धिमान,धार्मिक तथा मानवतावादी होते हैं । ये लोग दार्शनिक दृष्टीकोण के आधार पर सही अथवा गलत बात का विचार एक ओर हटकर करते हैं । वैसे ये परोपकारी स्वाभिमानी,इश्वर की आराधना में संलग्न ,अपने कुल का नाम करने वाले होते हैं । इस लग्न मे जन्मे जातक की चौड़ी छाती तथा बाल शीघ्र सफ़ेद होते हैं ।

मकर लग्न --- जातक अपने कार्यो की ओर विशेष केन्द्रित होता है । उच्च महत्वाकांक्षा के कारण इन लोगो में प्रदर्शन की एवं अहम् भावना प्रमुख रूप से विद्यमान होती है । आत्म मोह की प्रवृति के कारण ये लोग स्वार्थ साधने में कुशल परंतु स्वाभाव से कुछ शंकालु होते हैं । इस लग्न का जातक अपने काम का यार होता है । दूसरो को ठगने में उसकी रूचि रहती है । उसकी सतत ऐसी इच्छा रहती है कि वह अपनी मित्र मंडली में प्रमुख और सम्मानित हो । चेहरा बड़ा, गाल की हड्डी फैली हुई,लम्बी नाक एवं शरीर निम्न भाग की अपेक्षा क्रमश ऊपर की ओर विस्तृत होता है ।

कुम्भ लग्न --- जातक कुशाग्र बुद्धि वाले, अन्वेषक होते हैं । सेवाभावी, धार्मिक एवं किसी क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों के द्वारा महान व्यक्ति के तौर पर स्थापित होते हैं । गंभीरता और मनन-शीलता इनके स्वभाव की प्रमुख विशेषता होती है । पेट अपेक्षा कृत बड़ा,कड़े नाख़ून,मुख-मुद्रा गंभीर, और दृष्टी प्रभाव-शाली ज्यादातर ये लोग दीर्घ-काया वाले होते है ।

मीन लग्न --- जातक अध्यात्मिक विचारों वाले, ग्रहणशील, उदार, पशु-पक्षी प्रेमी तथा सहज क्षमा-शील व्यक्तित्व के धनी होते हैं । रुढी-वादी विचारों के प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष समर्थक भी होते हैं । सत्यता के पथ पर अग्रसर होते हुए प्रतिरोधी विचारों से सर्वथा मुक्त होते हैं । इस लग्न मे जन्मे जातक के नेत्र सुंदर तथा लगभग बड़े आकार के होते हैं जो इनकी भाव-भंगिमा को सटीक अभिव्यक्त करता है ।

कोई टिप्पणी नहीं: