बुधवार, 29 नवंबर 2023

एड्स दिवस पर विशेष


एक्वायर्ड इम्यूनो डेफिशिएंसी सिंड्रोम, जिसे सामान्य रूप से एड्स के नाम से जाना जाता है, ने कथित तौर पर वैश्विक स्तर पर लगभग 4 करोड़ से अधिक लोगों की जान अब तक ले ली है । कई लोग अभी भी एचआईवी (ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस) और एड्स के बीच अंतर नहीं जानते हैं, जिससे इन स्थितियों के बारे में व्यापक भय पैदा हो गया है । ऐतिहासिक रूप से, वैज्ञानिकों का मानना है कि एचआईवी मूल रूप से 30 के दशक में पश्चिम अफ्रीका के चिंपांज़ी में पाए जाने वाले एक वायरस से आया था । जब मूल निवासियों ने भोजन के लिए उनका शिकार किया, तो वायरस उनके रक्त के माध्यम से मनुष्यों में फैल गया । दशकों में, यह वायरस अफ्रीका और दुनिया के अन्य हिस्सों में फैल गया ।  

विश्व एड्स दिवस पर, आज विशेषज्ञ आम मिथकों को तोड़ने में हमारी मदद करते हैं, साथ ही आपको इस बीमारी के बारे में वह सब कुछ समझाते हैं जो आपको जानना आवश्यक है।

कारण

एड्स एक संक्रामक रोग है जो एचआईवी वायरस, एचआईवी-1 और एचआईवी-2 के कारण होता है । यह रक्त, वीर्य, योनि तरल पदार्थ और स्तन के दूध जैसे शरीर के तरल पदार्थों के आदान-प्रदान से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है । "यह असुरक्षित यौन संबंध और इंजेक्शन जैसे उपकरण साझा करने से फैल सकता है । यह गर्भावस्था के दौरान मां से बच्चे में भी फैल सकता है |"एचआईवी -1 प्रमुख प्रकार है और एचआईवी से प्रभावित 95% से अधिक लोगों में यह वायरस है।"

लक्षण

एचआईवी संक्रमण के लक्षणों को तीन चरणों में विभाजित किया जा सकता है ।

पहला, तीव्र एचआईवी है जहां संक्रमित व्यक्ति को फ्लू जैसे लक्षण जैसे बुखार, गले में खराश, मांसपेशियों में दर्द, थकान और सूजन लिम्फ नोड्स का अनुभव होता है ।

दूसरा है क्लिनिकल लेटेंसी स्टेज. इस अवस्था में अधिकांश लोग बिना इलाज के 10-15 साल तक सामान्य रूप से जीवित रह सकते हैं । लेकिन, कुछ लोगों का स्वास्थ्य तेजी से बिगड़ सकता है ।

तीसरा और अंतिम चरण एड्स है, जहां लक्षणों में अस्पष्टीकृत वजन घटना, बुखार, रात को पसीना, लिम्फैडेनोपैथी, क्रोनिक दस्त, निमोनिया और अत्यधिक थकान शामिल हैं ।

निदान

एचआईवी परीक्षण 3 प्रकार के होते हैं ।

एक है एंटीबॉडी परीक्षण, जो एक तीव्र परीक्षण है और परीक्षण के 23-90 दिनों के भीतर परिणाम देता है ।

दूसरा है एंटीजन/एंटीबॉडी टेस्ट और तीसरा है न्यूक्लिक एसिड टेस्ट, जो शरीर में वायरस का पता लगाता है। परीक्षण सभी प्रमुख स्वास्थ्य केंद्रों, सरकारी और निजी, पर उपलब्ध हैं ।

अब इन परीक्षणों को विवाह पूर्व जांच के एक हिस्से के रूप में अनुशंसित किया जा रहा है ताकि यह पता चल सके कि होने वाला साथी एचआईवी पॉजिटिव है या नहीं ।

इलाज

हालांकि एचआईवी का अभी तक कोई इलाज नहीं है, लेकिन एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी (एआरटी) लेकर स्थिति के चरणों को प्रबंधित किया जा सकता है और व्यक्ति स्वस्थ रह सकता है । डॉक्टरों द्वारा बताई मौखिक दवाएं और इंजेक्शन भी उपलब्ध हैं ।

मिथकों को तोड़ना

आमतौर पर कई लोग एचआईवी और एड्स को एक दूसरे के स्थान पर उपयोग करते हैं, लेकिन, दोनों के बीच अंतर है । एचआईवी वह वायरस है जो एड्स का कारण बनता है । यह कहना सही नहीं है कि यदि आपको एचआईवी है तो आप एड्स से भी पीड़ित हैं एड्स अंतिम चरण है लेकिन, अगर किसी संक्रमित व्यक्ति को बीमारी का पता चल जाए और समय पर इलाज किया जाए तो वे सामान्य जीवन जी सकते हैं |

इसके प्रसार को लेकर कई मिथक भी हैं । लोग मानते हैं कि यह केवल सेक्स के माध्यम से फैलता है, जिससे यह वर्जित हो जाता है । वे यह भी सोचते हैं कि एचआईवी से पीड़ित लोगों को उच्च रक्तचाप या अन्य जीवनशैली संबंधी विकार जैसी अन्य बीमारियाँ नहीं हो सकती हैं और नहीं, यह किसी गरीब व्यक्ति की बीमारी नहीं है ।

एड्स को फैलने से कैसे रोकें ?

1) रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के अनुसार, 13-64 वर्ष की आयु के प्रत्येक व्यक्ति को नियमित रूप से एचआईवी परीक्षण करवाना चाहिए । उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों का वर्ष में कम से कम एक बार परीक्षण किया जाना चाहिए ।

2) असुरक्षित यौन संबंध रखने वाले, नशे के आदी, ट्रांसजेंडर लोगों को एचआईवी होने का खतरा अधिक होता है । सिरिंज या सुइयों को साझा नहीं किया जाना चाहिए । रक्त आधान सुरक्षित स्थानों पर ही करना चाहिए ।

3) संचरण के लिए जिम्मेदार अन्य उच्च जोखिम वाले कारकों में गैर - बाँझ छेदन और काटना, विशेष रूप से स्वास्थ्य कर्मियों के बीच सुई चुभने से चोट लगना, कई यौन साथी होना शामिल हो सकते हैं,इनकी जांच होनी चाहिए |

4) आहार, व्यायाम और जीवनशैली में बदलाव एचआईवी सहित संक्रमणों के खिलाफ आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करते हैं । फाइबर, साबुत अनाज, सब्जियां, फल, एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन से भरपूर भोजन का सेवन करना चाहिए ।

5) धूम्रपान कम करना चाहिए क्योंकि रोगियों में फेफड़ों के कैंसर होने का खतरा अधिक होता है और वे एचआईवी उपचार के प्रति भी खराब प्रतिक्रिया दे सकते हैं ।

सरकार की पिछली एचआईवी रिपोर्ट के अनुसार, भारत में अनुमानित 23.49 लाख लोग एचआईवी/एड्स (पीएलएचआईवी) से पीड़ित थे । इसमें अनुमान लगाया गया है कि 2010 और 2019 के बीच वार्षिक नए एचआईवी संक्रमणों में 37% की गिरावट आई है ।

कोई टिप्पणी नहीं: