सोमवार, 27 नवंबर 2023

दिल्ली मे बढ़ती सांस की तकलीफ का उपाय


दिल्ली - एनसीआर वायु प्रदूषण संकट से जूझ रहा है, राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) खतरनाक स्तर पर पहुंच कर अपनी अंतिम सीमा को पार कर गया है और गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर रहा है । यह स्थिति निवासियों से अपने स्वास्थ्य रक्षा करने और स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण में योगदान करने की मांग करती है ।

आइए हम वायु प्रदूषण के प्रभावों को कम करने के लिए व्यावहारिक उपायों और जीवनशैली में बदलावों का पता लगाएं जिन्हें हम सभी अपना सकते हैं।

श्वसन सुरक्षा और मास्क:

स्थिति की गंभीरता को देखते हुए, कणों को फ़िल्टर करने के लिए डिज़ाइन किए गए मास्क पहनना आपके श्वसन स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है । प्रत्येक जन से एन95 मास्क पहनने की सिफारिश की जाती है, जो 95% तक वायुजनित कणों को फ़िल्टर कर सकता है । सुनिश्चित करें कि मास्क आपकी नाक और मुंह पर अच्छी तरह फिट बैठता है और यदि यह गंदा या क्षतिग्रस्त हो जाता है तो इसे तुरंत बदल दें ।

खिड़कियाँ और दरवाज़े बंद करें:

सुनिश्चित करें कि बाहरी हवा को अंदर जाने से रोकने के लिए खिड़कियां और दरवाजे कसकर बंद हों |

हवा का उचित प्रबंधन:

हवा की गुणवत्ता में सुधार की अवधि के दौरान, आमतौर पर सुबह जल्दी या देर रात में खिड़कियां और दरवाजे खोलें ।

जल योजन और पोषण:

उचित जलयोजन विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और आपके शरीर की विषहरण प्रक्रिया का समर्थन करता है । एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें । विटामिन सी और ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल और सब्जियां शामिल करें, जो आपके शरीर पर प्रदूषण के प्रभाव से निपटने में मदद करते हैं ।

सूचित रहें:

ऑनलाइन संसाधनों और मोबाइल एप्लिकेशन का लाभ उठाएं जो वास्तविक समय में वायु गुणवत्ता अपडेट प्रदान करते हैं । यह जानकारी आपको उन दिनों में बाहरी गतिविधियों की योजना बनाने में सक्षम बनाती है जब प्रदूषण का स्तर तुलनात्मक रूप से कम होता है ।

शारीरिक गतिविधि, इनडोर वर्कआउट:

नियमित व्यायाम आवश्यक है, लेकिन गंभीर वायु प्रदूषण के समय में, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप कब और कहाँ शारीरिक गतिविधि में संलग्न होते हैं । यदि संभव हो, तो उस अवधि के दौरान बाहर व्यायाम करें जब प्रदूषण तुलनात्मक रूप से कम हो, जैसे सुबह जल्दी या देर शाम । इनडोर व्यायाम के विकल्प योग तक बढ़ सकते हैं । बाहरी प्रदूषकों के संपर्क से बचने के लिए पिलेट्स या स्थिर व्यायाम उपकरण का उपयोग करें ।


श्वसन व्यायाम को प्राथमिकता दें:

गंभीर वायु प्रदूषण की स्थिति में, समर्पित श्वसन व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करना आपके श्वसन तंत्र को मजबूत करने में सहायक है । ये व्यायाम फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने, श्वसन मांसपेशियों को मजबूत करने और ऑक्सीजन अवशोषण को अनुकूलित करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं ।

डायाफ्रामिक श्वास

डायाफ्राम को संलग्न करें, जो एक महत्वपूर्ण श्वसन मांसपेशी है । अपनी नाक से धीरे-धीरे सांस लें और सिकुड़े होठों से सांस छोड़ें, यह महसूस करते हुए कि आपका पेट गिर रहा है । यह गहरी और अधिक कुशल श्वास को बढ़ावा देता है ।

होठों को सिकोड़कर सांस लेते हुए अपनी नाक से धीरे-धीरे दो बार सांस लें, फिर होठों को सिकोड़कर चार बार सांस छोड़ें । यह तकनीक सांस लेने के पैटर्न को विनियमित करने और ऑक्सीजन अवशोषण को बढ़ाने में सहायता करती है ।

गहरी सांस लेना:

बैठने या लेटने के लिए एक शांत, आरामदायक जगह ढूंढें । अपनी नाक से गहरी सांस लें, जिससे आपके फेफड़े पूरी तरह फूल सकें । कुछ सेकंड के लिए रुकें, फिर अपने मुंह से धीरे-धीरे सांस छोड़ें । धीरे - धीरे सांस लेने और छोड़ने की अवधि बढ़ाएं ।

जब श्वसन व्यायाम की बात आती है तो निरंतरता सर्वोपरि है । प्रतिदिन कम से कम 10-15 मिनट समर्पित अभ्यास का लक्ष्य रखें । समय के साथ, इस प्रतिबद्धता से फेफड़ों की कार्यप्रणाली में उल्लेखनीय सुधार आता जाएगा

कोई टिप्पणी नहीं: