मंगलवार, 28 नवंबर 2023

पेट फूलना और आपका खानपान


क्या आप भी पेट फूलने की बीमारी से परेशान हैं सोच रहे हैं कि आपकी इस तकलीफ का कारण क्या है? आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले तेल पर नज़र डालकर शुरुआत करें । पेट फूलना शरीर में सूजन का संकेत है, और शोध से पता चलता है कि जब आंत के स्वास्थ्य में सुधार की बात आती है तो बीजो के तेल वनस्पति तेलों की तुलना में बहुत बेहतर काम कर सकते हैं ।

बीज के तेल क्या हैं?

बीज का तेल पौधों के स्रोतों से प्राप्त होता है, विशेष रूप से सूरजमुखी, तिल, अलसी और कद्दू के बीजो से जो तेल मिलते हैं वो खाना पकाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में असाधारण स्वाद जोड़ते हैं और नियमित वनस्पति तेल के विकल्प भी होते हैं । वनस्पति तेलों में ओमेगा-6 फैटी एसिड की मात्रा होने के कारण उन्हें आम तौर पर कम मात्रा में इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है, जो संभावित रूप से पेट फूलना अथवा शरीर मे सूजन पैदा कर सकता है ।

6 सर्वोत्तम बीज तेल जो आपको स्वस्थ आंत के लिए आज़माने चाहिए

बीज तेलों के फायदे अनंत हैं, और खाना पकाने में तेलों का उपयोग करने से पहले, उनकी स्थिरता के बारे में जानना महत्वपूर्ण है । आमतौर पर भारतीय खाना पकाने में लंबा समय लगता है, इसलिए कुछ तेलों को गर्म करना आदर्श नहीं हो सकता है ।

अलसी का तेल

अपने ओमेगा-3 फैटी एसिड के लिए जाना जाने वाला, अलसी का तेल सलाद ड्रेसिंग में इस्तेमाल किया जा सकता है और व्यंजनों पर छिड़का जा सकता है । इसके स्वास्थ्य लाभ वजन प्रबंधन से लेकर बालों के स्वास्थ्य तक हैं। दिलचस्प बात यह है कि जर्नल ऑफ बाल्कन यूनियन ऑफ ऑन्कोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, इस तेल में कैंसर कोशिकाओं को कम करने और ट्यूमर के प्रसार को रोकने की भी क्षमता है। यूरोपियन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन से पता चला कि यह तेल रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है ।

कद्दू के बीज का तेल

कद्दू के बीज का तेल सलाद और सूप को एक समृद्ध,मिट्टी जैसा स्वाद प्रदान करता है । यह किसी व्यंजन के समग्र स्वाद को बढ़ाने में मदद कर सकता है ।

तिल के बीज का तेल

तिल के बीज के तेल का धुआं बिंदु उच्च होता है। इसमें सेसमोल और सेसामिनोल, दो हृदय-स्वस्थ एंटीऑक्सिडेंट शामिल हैं जो कई लाभ प्रदान कर सकते हैं।

कुसुम पौधे के बीज का तेल

कुसुम पौधे के बीजों का उपयोग तेल बनाने के लिए किया जाता है। इसमें असंतृप्त वसीय अम्लों का अनुपात अधिक है और संतृप्त वसा की मात्रा कम है |

सूरजमुखी के बीज का तेल

सूरजमुखी के बीज का तेल आंत के स्वास्थ्य के लिए एक अच्छा विकल्प है क्योंकि इसमें संतृप्त वसा कम और विटामिन ई अधिक होता है ।

काले बीज का तेल

काले बीज के तेल का उपयोग कम गर्मी या बिना गर्मी वाले व्यंजनों में किया जा सकता है । वे सूजन को कम करने और आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं ।

क्या बीज का तेल घर पर बनाया जा सकता है?

हालाँकि बीज के तेल के कई फायदे हैं, लेकिन इन्हें बनाना इतना आसान नहीं है। "व्यावसायिक रूप से तैयार किए गए बीज के तेल को अत्यधिक संसाधित किया जाता है बीज का तेल घर पर ही चिया, सन, सूरजमुखी, तिल और कद्दू जैसे विशिष्ट बीजों से कोल्ड-प्रेसिंग तकनीक का उपयोग करके निकाला जा सकता है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: