गुरुवार, 18 अप्रैल 2024

राशि और महिलाए


मेष राशि की महिलाओं का व्यक्तित्व उनके व्यवहार में ही स्पष्ट झलकता रहता है चूँकि मेष, सिह एवं धनु राशि अग्नितत्व प्रधान हैं अतः इनका शारीरिक सौन्दर्य बहुत प्रभावशाली होता है । इनकी कद - काठी इन्हें आकर्षक एवं छरहरा बनाए रखती है । ये स्त्रीया अपनी व्यक्तित्व की धनी अपने कार्य के प्रति बड़ी वफादार होती हैं । इन्हें जो भी काम दिया जाता है वे मन लगाकर करती हैं । अपनी धुन की पक्की एवं मस्त मौला स्वभाव की होने के कारण यदि इन्हें कभी इनके मनपसन्द का काम न मिला तो काफी चिंतित हो जाती हैं । इनकी परेशानी इनके सौंदर्य एवं व्यक्तित्व को हल्का भी कर सकती है । इन्हे और अधिक तनाव से मुक्त रहने के लिए ध्यान करना चाहिए ।

इन्हें दुर्गामाता एवं गायत्री माता का मन्त्रजाप, पूजा पाठ करना चाहिए जिससे नका चहुँमुखी विकास हो एवं बाधाएँ, विपत्ती नष्ट होती रहे ।


वृषभ, कन्या एवं मकर राशि की महिलाएं बहुत नाक - नक्श वाली तो नहीं होती परन्तु फिर भी इनके चेहरे में एक आकर्षण सा दिखाई पड़ता है । इन राशि की महिलाओं से बात करने से या इन्हे देखने से या फिर इनके पास बैठने से बहुत अच्छा महसूस होता है तथा दिल को एक अजीब सी शांति मिलती है | इनका व्यक्तित्व अत्यधिक लुभावना होता है । इनकी बातचीत में शालीनता एवं आँखों में सौम्यता नज़र आती है । ऐसी महिलाएं कपट रहित होती हैं ।

इन्हे भगवान शिव की आराधना एवं मन्त्र जाप करना चाहिए ।


मिथुन,तुला एवं कुम्भ राशि वाली महिलाएं वायु तत्व की होने के कारण कुछ खर्चीले स्वभाव की होती हैं । इनके चेहरे की मुस्कुराहट इन्हे आकर्षक बनाती है । इनकी त्वचा मुलायम होती है इनके व्यक्तित्व से ज्यादा इनका चेहरा सुन्दर होता है । इन राशि की महिलाओं को अपनी त्वचा का विशेष खयाल रखना चाहिये, इनकी त्वचा नाजुक होने के कारण इनके चेहरे का विशेष रख-रखाव करना चाहिये ।

इन राशियो वाली महिलाओ को भगवान विष्णु की आराधना एवं विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करना चाहिए |


कर्क, वृश्चिक एवं मीन राशि वाली महिलाए जल तत्व प्रधानकारी होने के कारण हर हाल में खुश रहती हैं | इनका चेहरा कांतिवान एवं बहुत प्यारा होता है । इनकी कद - काठी ज्यादा लम्बी-चौड़ी तो नहीं होती परन्तु फिर भी ये सबको प्रिय लगती हैं |इनका व्यक्तित्व कुछ मोटापायुक्त हो सकता है अतः इन्हे मोटापा से बचने के उपाय करने चाहिये । मोटापे के कारण इनको अन्य अनेक बीमारियाँ हो सकती हैं । साथ ही इनके शारीरिक बनावट में बेडौलपन उभरकर आ सकता है ।

इन राशि की महिलाओं को भगवान गणेश की पूजा-आराधना करनी चाहिये । चूँकि ये महिलाएं कल्पनाशील होती हैं अतः अपने गुण एवं कार्य में उन्नति प्राप्त करने के लिए श्री गणेश के बारह नामों का जाप करना चाहिये ।

कोई टिप्पणी नहीं: