सोमवार, 8 अप्रैल 2024

हिन्दू नववर्ष क्रोधी के फल

हिंदू नववर्ष की शुरुआत चैत्र माह से होती है 9 अप्रैल 2024 से विक्रम संवत 2081 प्रारम्भ हो जाएगा ! इस 2081 के संवत्सर का नाम क्रोधी रहेगा ! पंचांग भेद से इसका नाम कालयुक्त है, इस वर्ष का राजा मंगल और मंत्री शनि हैं ! इस वर्ष ग्रहों के दशाधिकार में 7 विभाग क्रूर ग्रहों को और 3 विभाग शुभ ग्रहों को मिले हुए हैं ! मंगल के राजा और शनि के मंत्री होने से यह वर्ष बहुत ही उथल-पुथल वाला रहेगा ! इस वर्ष सरकार द्वारा शासन में कड़ा अनुशासन देखने को मिलेगा !

मौसम

वर्ष 2024 में भारत में अल्पवृष्टि के योग हैं ! कहीं वर्षा अच्छी होगी तो कहीं सूखा निर्मित हो सकता है ! गर्मी सामान्य से अधिक रहेगी,बारिश और ठंड भी ज़्यादा बढ़ सकती है ! असामान्य जलवायु के चलते जनता की सेहत पर इसका भारी असर होगा !

प्राकृतिक प्रकोप  

भारत में वर्ष 2024 में राहु, मंगल, शनि और सूर्य के कारण प्राकृतिक प्रकोप बढ़ सकते हैं ! तूफान, चक्रवात, भूकम्प और बाढ़ से लोगों को बचना होगा ! इस बार भूकम्प और चक्रवात के कारण जान माल के नुकसान की ज्यादा आशंका रहेगी |

रोग

भारत में नया रोग या कोई नई महामारी के आने के योग भी इस वर्ष बन रहे हैं ! केतु के कन्या राशि मे होने कारण वायरल संक्रमण होने की सम्भावना है जिसके चलते लोगों में बेचैनी रहेगी ! मानसिक तनाव बढ़ सकता है,लोगों को अभी से ही अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत करना होगा !

राजनीतिक उथल पुथल  

चुनावी वर्ष 2024 में मंगल, शनि और राहु के प्रभाव के चलते भारत में राजनीतिक उथल-पुथल पिछले वर्ष की अपेक्षा ज्यादा रहेगी ! राजनीतिक पार्टियों में शत्रुता की भावना बढ़ जाएगी ! झूठे आरोप और प्रत्यारोप के चलते नफरत बढ़ेगी ! किसी बड़े राजनेता को पद त्यागना पड़ सकता है या किसी बड़े राजनेता का निधन भी हो सकता है ! भारत के किसी 2 नेताओं पर हमला होने की सम्भावना है, कई नेताओं को कानूनी सजा भी मिल सकती है, क्योंकि अगले वर्ष का मंत्री शनि है ! भाजपा की अपेक्षा कांग्रेस का प्रभाव तेजी से बढ़ेगा, जिसके चलते देश में राजनीतिक अस्थिरता पैदा होगी !

भारतीय सीमा

वर्ष के मध्य में भारत की पश्चिमी और पूर्वी सीमा पर तनाव चरम पर होगा ! भारत पर कोई बड़ा हमला होने की संभावना है ! अप्रैल, मई, जून, जुलाई और अगस्त का माह भारत के लिए कठिन रहेगा ! पश्चिम बंगाल और उत्तर पूर्वी भारत में ज्यादा अशांति रहने वाली है कुल मिलाकर कहें तो भारत में आंतरिक संघर्ष बढ़ने की संभावना है !

महंगाई रहेगी या नहीं

आने वाले वर्ष 2024 में महंगाई बढ़ेगी क्योंकि अतिवर्षा, तूफान आदि प्राकृतिक आपदा के चलते देश के अधिकतर क्षेत्रों की फसल नष्ट होने के आसार है ! 2024 में उत्पादन में कमी के चलते कीमतों में बढ़ोतरी होने की संभावना है | पेट्रोल के दाम में भी बढ़ोतरी होगी |

अर्थ व्यवस्था

देश की अर्थ व्यवस्था में बहुत तेजी से सुधार होगा, रियल स्टेट सोने के भाव बढ़ते ही जाएंगे |

कोई टिप्पणी नहीं: