शुक्रवार, 8 दिसंबर 2023

विटामिन “के” के लाभ


हमारे शरीर मे रक्त के थक्के जमने में अपनी प्रसिद्ध भूमिका के अलावा, विटामिन K  कैल्शियम को नियंत्रित करके हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । इसके अतिरिक्त, यह धमनी कैल्सीफिकेशन को रोककर हृदय को स्वास्थ्य रखने में भी योगदान देता है । सौंदर्य के क्षेत्र में, इसके असंख्य त्वचा लाभों के कारण कई विटामिन K सीरम और क्रीम सामने आए हैं, जो इसे एक संभावित एंटी-एजिंग घटक के रूप में स्थान देते हैं । विटामिन K, एक वसा में घुलनशील विटामिन, मुख्य रूप से दो रूपों में मौजूद होता है KI (फाइलोक्विनोन), जो हरी पत्तेदार सब्जियों में पाया जाता है, और K2 (मेनाक्विनोन), जो फ़र्मेंटेड अथवा किण्वित भोजन में मौजूद होता है ।

प्रस्तुत लेख मे यहां इसके त्वचा संबंधी स्वास्थ्य लाभों की सूची हम बता रहे हैं |

आँखों के नीचे काले घेरे - त्वचा विशेषज्ञों का कहना है कि विटामिन “के” के सूजन - रोधी गुण आंखों के नीचे काले घेरों की उपस्थिति को प्रभावी ढंग से कम करते हैं । यह रक्त परिसंचरण में सुधार, केशिका रिसाव को कम करने और आसपास के क्षेत्र को उज्ज्वल करने में सहायता करता है ।

घाव भरना - विटामिन “K” रक्त के थक्के जमने की प्रक्रिया में सहायता करके, चोट को कम करके और त्वचा की मरम्मत में तेजी लाकर प्रभावी घाव भरने में सहायता करता है, विशेष रूप से चोटों या सर्जरी से उबरने वालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है ।

निशान में कमी – किसी भी उपचार को बढ़ावा देने में इसकी भूमिका अत्यधिक निशान को रोकने में मदद करती है । विटामिन “K” का सामयिक अनुप्रयोग समय के साथ निशानों को हल्का कर सकता है, जिससे यह सर्जरी या चोट के बाद त्वचा की देखभाल के लिए यह एक मूल्यवान विटामिन बन जाता है ।

जालीदार नसों और चोटों को कम करना - विटामिन K रक्त वाहिका की दीवारों को मजबूत करता है, जिससे जालीदार नसों और चोटों की उपस्थिति कम हो जाती है । नियमित उपयोग से त्वचा की संवहनी प्रणाली में सुधार हो सकता है ।

त्वचा की लोच में वृद्धि -  त्वचा की लोच के लिए महत्वपूर्ण कोलेजन, संश्लेषण के लिए विटामिन “K” पर निर्भर करता है । कोलेजन उत्पादन का समर्थन करके, विटामिन K त्वचा की दृढ़ता बनाए रखने में मदद करता है, जिससे सैगिंग या झुर्रियों का खतरा कम हो जाता है । त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में विटामिन K को शामिल करने में इस पोषक तत्व वाले क्रीम, सीरम या तेल जैसे उत्पादों का उपयोग करना शामिल है ।

इसके अतिरिक्त, विटामिन के और के2 स्रोतों जैसे शलजम साग, पालक, केल और ब्रोकोली से भरपूर आहार त्वचा के समग्र स्वास्थ्य में योगदान कर सकता है ।

दुष्प्रभाव?

जबकि विटामिन K आम तौर पर सामयिक उपयोग के लिए सुरक्षित है, रक्त - पतला करने वाली दवाएं लेने वाले व्यक्तियों को सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है । नए त्वचा देखभाल उत्पादों को पेश करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें पहले से कोई स्वास्थ्य समस्या है ।

कोई टिप्पणी नहीं: