गुरुवार, 8 नवंबर 2012

धनतेरस पर छिपकली




धनतेरस के दिन यदि घर पर छिपकली दिख जाये तो यह समझे की पूरे वर्ष आपके घर पर धन की कमी नहीं होगी | इस दिन कुबेर (धन के देवता) का पूजन किया जाता हैं नए बर्तन खरीदने का भी विधान हैं तथा अकाल मृत्यु के भय को समाप्त करने के लिए यमराज को दीप दान भी किया जाता हैं | इसी दिन धन्वन्तरी (आयुर्वेद के जन्मदाता) जयंती भी मनाई जाती हैं |

2 टिप्‍पणियां:

डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक' ने कहा…

बढ़िया जानकारी!

pratik ने कहा…

प्रणाम गुरुदेव...........
मैं आपके लेख कई दिनो से पढ़ रहा हूँ . मेरे मन में भी मेरे जीवन को लेकर कुछ जिज्ञासा हे ...... क्या मैं आप से कोई प्रश्न कर सकता हूँ मेरी माता जी मेरे विवाह को लेकर चिंतित रहती हैं ... क्या आप मेरी कोई मदद कर सकते हैं ....आप की बड़ी कृपा होगी .....
जन्म दिनांक :- 26\02\1986
जन्म समय :- 8:19 am [जन्म समय मैं थोडा सा संशय हे अगर आप इसे संशोधित कर सके तो बड़ी कृपा होगी .....]
जन्म स्थान :- झाबुआ [मध्य प्रदेश ]