मंगलवार, 19 नवंबर 2013

ज्योतिष के इन गुरुओ को शत शत प्रणाम

ज्योतिष के इन गुरुओ को शत शत प्रणाम

आज सुबह जब यह खबर सुनी की सचिन तेंदुलकर को भारत रत्न दिया जा रहा हैं तब ज्योतिष के दो गुरुओ को दंडवत प्रणाम व उनकी ज्योतिष विद्या को नमन करने का मन हो रहा हैं | मुझे गर्व हैं की मैंने इन दोनों ज्योतिष गुरुओ से ज्योतिष की शिक्षा पायी हैं | भारतीय विद्या भवन दिल्ली को विश्व मे ज्योतिष का सबसे बड़ा केंद्र क्यू कहाँ जाता हैं इसके हज़ारों उदाहरण दिये जा सकते हैं लेकिन यह ताज़ातरीन उदाहरण हम सब के सामने हैं वैसे तो इस संस्थान के सभी शिक्षक बेहतरीन ज्योतिषी हैं पर यहाँ मैं श्री के॰एन राव जी व श्री मनोज पाठक जी का अवश्य नाम लेना चाहूँगा | राव सर के अनुसार सचिन को भारत रत्न अवश्य मिलना हैं यह बात उन्होने कई साल पहले भारतीय विद्या भवन मे कही थी साथ ही इसे अपनी वेब साइट मे भी जारी किया था जो आज सही साबित हो गयी,वही जब भारत ने 2011 का क्रिकेट विश्व कप जीता था सबने यह कह दिया था की सचिन तेंदुलकर अब सन्यास ले लेंगे परंतु श्री मनोज पाठक जी ने कहाँ था की अभी यह सन्यास नहीं लेंगे बल्कि 2013 के अंत मे सन्यास लेंगे और ऐसा हुआ भी हैं | यह दोनों भविष्यवाणियाँ शत प्रतिशत सही साबित हुई हैं जिससे इस संस्थान मे ज्योतिष शिक्षा के स्तर का पता चलता हैं मुझे गर्व हैं की मैं इस संस्थान से जुड़ा हुआ हूँ |

मैं यहाँ यह भी बताना चाहूँगा की ज्योतिष मे जहां सब ज्योतिषी अपने अपने को श्रेष्ठ व दूसरे को तुच्छ समझते हैं अभी कुछ साल पहले जब अमिताभ बच्चन जी के यहाँ उनकी पोती का जन्म हुआ भारत के प्रख्यात ज्योतिषियो ने उनके घर पोता होने की भविष्यवाणी की थी जिनमे प्रमुख संजय जुमानी,सुरेश श्रीमाली व बेजान दारुवाला जी थे जिन सभी की इस मामले मे काफी जगहसाईं भी हुई फिर भी इनमे से किसी ने भी यह नहीं माना की हमने ऐसा कहाँ था सिर्फ यह ज़रूर कहाँ की हमने कहाँ था की अमिताभ दादा बनेंगे और वह बन गए संभवत; इन सभी ने अमिताभ बच्चन का नाम देखकर ही ऐसी भविष्यवाणी की थी अभिषेक व ऐश्वर्या की कुंडली देखकर नहीं जिनसे उनकी फजीयत ही हुई,हमारा कतई ऐसा मानना नहीं हैं की यह अच्छे ज्योतिषी नहीं हैं परंतु हमारा यह मानना हैं जब कोई भविष्यवाणी सही होती हैं तो आप सब जगह कहते हैं की हमने कहाँ था परंतु जब कोई ग़लत होती हैं तब आप क्षमा नहीं मांगते | यही वह फर्क हैं जो आपको भारतीय विद्या भवन से जुड़े ज्योतिष से अलग कर देता हैं अंत मे यही कहूँगा सो सच्चे हैं वो कहते नहीं हैं लेकिन जो झूठे हैं वह चिल्लाते रहते हैं की हम सच्चे हैं | इस संस्थान के सभी शिक्षक इसी संस्थान से पढे व्यक्तिओ को भी अच्छा ज्योतिषी मानते हैं व समय समय पर उनका मार्गदर्शन भी करते हैं मैंने स्वयं भी कई बार इन सभी का मार्गदर्शन प्राप्त किया हैं जिस वजह से मैं आज ज्योतिष क्षेत्र मे थोड़ा बहुत सफल हो रहा हूँ |


2 टिप्‍पणियां: